स्कूल के समय से ट्यूशन पढ़ाया, फिर YouTube चैनल और अब 850 करोड़ रुपए की कंपनी के हैं मालिक ये Physicswallah

Spread the love

मेहनत और जज्बा अगर सच्चा हो तो कोई भी ताकत आपको कामयाब होने से नहीं रोक सकती. जैसा कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के शिक्षक अलख पांडेय(Alakh Pandey) और उनके स्टार्टअप, PhysicsWallah ने कुछ ऐसा कर दिखाया है कि आज देश का हर युवा उनके जैसा कामयाब होना चाह रहा है. अलख पांडेय की एडटेक फर्म फिजिक्स वाला (Physicswallah) देश की (सिरमौर) यूनिकार्न कंपनियों के समूह में शामिल हो गई है। कंपनी नेटवर्थ 1.1 बिलियन डालर (लगभग 850 करोड़ रुपए) होने के बाद फिजिक्स वाला देश की 101वीं यूनिकार्न कंपनी बन गई।

अलख पांडेय एक साधारण परिवार से आते हैं. अपने परिवार में उन्होंने आर्थिक तंगी देखीं और कम उम्र से ही परिवार को सपोर्ट करने की सोची. अलख पांडेय (Alakh Pandey) ने एक इंटरव्यू में बताया है कि जब वह 8वीं कक्षा में पढाई करते थे, तब कक्षा 4 और 6 छह के छात्रों को ट्यूशन पढ़ाते थे. फिर जब 11वीं में आए तो 9वीं के छात्रों को ट्यूशन पढ़ाया और जब इंजीनियरिंग करने लगे तो 12वीं कक्षा के बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने लगे. इस तरह से ट्यूशन पढ़ाना हमेशा से उनके जीवन में शामिल रहा है. अलख पांडेय एक सामान्य कॉलेज से इंजीन‍ियर‍िंग की पढ़ाई की. कुछ अलग करने की चाहत में अलख पांडेय ने इंजीन‍ियर‍िंग की पढ़ाई तीसरे साल में ही छोड़ दी.

Physicswallah Alakh Pandey
Physicswallah Alakh Pandey

अनएकेडमी (Unacademy) से चार करोड़ रुपये सालाना की नौकरी की पेशकश ठुकरा कर चर्चा में आये अलख पांडेय ने 7.5 करोड़ का एक और आफर ठुकरा दिया। उनकी इस सफलता में उनके सहयोगी प्रतीक माहेश्वरी का भी बराबर का योगदान है।
शिक्षक बने अलख पांडेय (Alakh Pandey) ने अपने साथी प्रतीक महेश्वरी के साथ साल 2017 में फिजिक्सवाला नाम से एक यूट्यूब चैनल खोला और अपने लेक्चर के वीडियो यूट्यूब(YouTube) पर अपलोड करने लगे. इसका नतीजा यह हुआ कि उनके यूट्यूब वीडियोज को JEE Mains, JEE Advance, इंजीनियरिंग के अलावा NEET,और मेडिकल प्रवेश परीक्षा की परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्र बेहद पसंद करने लगे. दिनों दिन वीडियो के व्यूज भी खूब बढ़ने लगे. फिर साल 2020 में उन्होंने अपने यूट्यूब(YouTube) चैनल को अपने साथी, प्रतीक माहेश्वरी के साथ मिलकर ‘Physicswallah’ फिजिक्सवाला प्राइवेट लिमिटेड के रूप में कंपनी रजिस्टर ली. प्रतीक माहेश्वरी ने आईआईटी बीएचयू से इंजीनियरिंग किया है और वह अलख पांडेय के साथ मिलकर काम करते हैं. प्रतीक पूरा बिजनेस संभालते है.
छात्रों को अलख पांडेय के पढ़ाने का अंदाज बहुत पसंद है. वह फिजिक्स ऐसे पढ़ाते हैं मानो कहानियां और किस्से सुना रहे हैं. इससे छात्रों का मन लगा रहता और हर टॉपिक अच्छे से समझ आता है. इससे छात्रों रिजल्ट बहुत अच्छा रहता है. रिपोर्ट के मुताबिक, आज अलख पांडेय की कंपनी से 1900 लोगों का स्टाफ जुड़ा हुआ हैं. अलख पांडेय की कंपनी 9 भाषाओं में पढ़ा रही हैं.
इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि यू-ट्यूब(YouTube) चैनल फिजिक्स वाला (Physicswallah) के 70 लाख (7 मिलियन) सबस्क्राइबर होने वाले है और अब तक 50 लाख एप डाउनलोड हो चुके हैं।

Google Job Package :इंटरव्यू में 50 बार फेल होने वाली लड़की को गूगल में 1 करोड़ से ज्यादा की नौकरी