90 लाख से ज्यादा घर विरान लेकिन कोई रहने वाला ही नहीं इस देश में. वजह हैरान कर देगी.

Spread the love

भारत में लगातार बढ़ती जनसंख्या सबको चिंता करने पर मजबूर कर रही है और उसके साथ ही संसाधनों की कमी होती जा रही है. हमारे देश में घर बनाने के लिए जगह कम पड़ती जा रही है, परन्तु हर देश के साथ ऐसा नहीं है. वही कुछ देश ऐसे भी हैं जो अपनी घटती जनसंख्या पर सोचने पर मजबूर कर रहे है. ऐसे देशों में जापान है जो लगातार घटती अपने देश की जनसंख्या उसके लिए बड़ी समस्या बनती जा रही है. जनसंख्या की कमी के कारण यहां ‘खाली घरों’ (अकिया) की तादाद बढ़ती जा रही है.

घटती जनसंख्या बन रही मुसीबत

जापान में पिछले कुछ सालों में जनसंख्या में भारी गिरावट देखी गई है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर 2023 तक खाली घरों की संख्या 2018 में पिछले सर्वे के बाद से आधे मिलियन से ज्यादा हो गई है. जापान में खाली घरों को अकिया के नाम से जाना जाता है. इसके पीछे की बड़ी वजह जनसंख्या के लगातार घटने के साथ-साथ ग्रामीण आबादी का शहरों में शिफ्ट होना है.

कितनी है जापान की जनसंख्या

जापानी आंतरिक मामलों और संचार मंत्रालय ने जानकारी दी की जापान की जनसंख्या 2010 में 128 मिलियन थी. जो कम हो के 2023 में 124.3 मिलियन तक पहुंच गई.

घर खाली पड़ेने का कारण

जापान में अकीया हाउस (खाली घर) तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. इनमें ज्यादातर घर पुराने और खंडहर हो गए हैं, क्योंकि इन घरों के मालिक घरों को छोड़कर दूसरे शहरों में शिफ्ट हो गए हैं. यहां तक की इन घरों के मालिक इनकी मरम्मत कराने या इनको ध्वस्त करने में भी असमर्थ या अनिच्छुक हैं. बता दें कि ये समस्या सिर्फ गांवों में ही नहीं बल्कि जापान के शहरों में भी है.

कम हुआ जन्म दर

स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल में एक रिपोर्ट जारी कि जिसके मुताबिक वर्ष 2023 में देश में जन्म दर भी कम हुआ. बच्चों का आकड़ा 5.1% कम हुआ है.

अकीया हाउस के आंकड़े?

जापान में खाली घरों की कुल संख्या जापान के सभी घरों की लगभग 14 फीसदी है. ‘नोमुरा रिसर्च इंस्टीट्यूट’ के मुताबिक देश में लगभग 11 मिलियन घर अकीया हाउस हैं और ये संख्या एक दशक में 30 फीसद से भी ज्यादा हो सकती है.

खाली घरों का ना गिराना, टैक्स बचाने का तरीका

रिपोर्ट्स में जापान के 4.4 मिलियन घरों को किराए के लिए उपलब्ध दिखाया गया है. लेकिन ये सभी घर काफी समय से खाली हैं और किराए पर भी नहीं उठ पाए हैं. ऐसे में एक कारण ये भी की ज्यादातर घर मुख्य आबादी से दूर हैं. सर्वे में 3.8 मिलियन घरों का स्टेटस अज्ञात दिखाया गया है और 9 मिलियन में से महज 330,000 बिक्री के लिए उपलब्ध हैं. जापान के कानून के हिसाब खाली जगह की तुलना में इमारतों वाली जगहों का सरकारी टैक्स कम होता है. जिसकी वजह से पुराने घरों को गिराने का एक कारण ज्यादा टैक्स देना हो जाता है.

अकीया से विदेशी लोगों को फायदा

जापान में खाली घरों के बढ़ने से विदेश से जापान काम के लिए या घूमने आने वाले लोगों को फायदा हो रहा है. अकीया हाउस यहां घूमने आने वाले विदेशी पर्यटकों और विदेशी कर्मचारियों के लिए एक सस्ता किराए का विकल्प बन रहा हैं.

Leave a Comment