राजस्थान के इन दो गांव में एक भी वोट नहीं पड़ा, पांच गांवों में सिर्फ 4 वोट, जानें वजह

Spread the love

लोकसभा चुनाव (Lok sabha election 2024)के पहले चरण में शुक्रवार को राजस्थान(Rajasthan) की 12 सीटों पर मतदान हुआ। राजस्थान में शाम 6 बजे तक 12 सीटों पर 57.88 फीसदी मतदान हुआ। जबकि पिछले चुनाव में साल 2019 में इन सीटों पर 63.71 प्रतिशत मतदान हुआ था। ऐसे में इस बार 6.15 फीसदी मतदान कम हुआ।

राजस्थान में दो गांव में तो एक भी मतदान नहीं हुआ, राजस्थान के झुंझुनूं जिले के गांव हमीनपुर,गाडोली गांव में मतदान का पूर्ण बहिष्कार किया गया यहाँ एक भी मतदाता वोट देने नहीं आया. वही जिले के बनगोठड़ी व ठक्करवाला गांव में सिर्फ एक-एक मतदाता वोट डालने आये, दोनों गांव में सिर्फ दो ही वोट पड़े. और इसके साथ ही गांव धीधवां बीचला में भी मात्र दो मतदाता ही वोट देने आये। देखा जाये तो, इन पांच गांवों में सिर्फ 4 ही लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया.

इन गांवों में मतदान बहिष्कार के कारण गांवों में मतदान के लिए चुनाव आयोग की ओर से की गई तैयारियां धरी कि धरी रह गई, यहाँ मतदान दल अपने अपने गांव में मतदान बूथों पर दिन भर मतदाताओं कि राह तकते नज़र आये, और मतदाताओं ने भी सिर्फ इंतजार ही करवाया।
मतदान बहिष्कार के बीच लोगों को समझाने के लिये विधायक पितराम सिंह काला, जिला पुलिस अधीक्षक राज ऋषि राज पुलिस जाप्ते के साथ गांव हमीनपुर पहुंचे। लेकिन गांव के लोगों पर उनका कोई प्रभाव नहीं पड़ा। इसके अलावा जिला निर्वाचन अधिकारी एंव जिला कलक्टर चिन्मयी गोपाल ने भी चुनाव से दो दिन पहले बैठक कर लोगों से मतदान प्रक्रिया में भाग लेने की अपील की थी लेकिन मतदाताओं पर कोई असर नहीं हुआ। उन्होंने मतदान का बहिष्कार ही किया.

इसलिए नहीं आये गांव के मतदाता

गांव के लोगों का कहना है कि क्षेत्र में जल का स्तर लगातार गिर रहा है। गांव के किसान लोग जल स्तर को लेकर भविष्य के लेकर चिंतित है. इसी चिन्ता को लेकर गांव हमीनपुर तथा गाडोली के लोंगों ने एक बैठक कर क्षेत्र में यमुना नहर का पानी नहीं आने तक मतदान का पूर्ण रूप से बहिष्कार करने की घोषणा की थी। इसके बाद दूसरे गांवों बनगोड़ी बड़ी,काजी, धींधवा एवं ठक्करवाला के लोगों ने भी पानी की मांग को सही ठहराते हुए मतदान का बहिष्कार करने का निर्णय किया था। अब देखना ये है कि क्या इनके बहिष्कार से सरकार इनकी माँग पर कोई कदम उठायगी या नहीं.

Leave a Comment