राजस्थान के गांव में खुदाई के दौरान मिली प्राचीन मूर्तियां, जमीन में नीचे मिला पत्थरों से बना पक्का फर्श!

Spread the love

राजस्थान के चूरू जिले के सादुलपुर तहसील के कामन गांव में खेत की खुदाई के दौरान प्राचीन मूर्तियां, पत्थर के टैंक, बर्तन और देवी-देवताओं की मूर्तियां मिलने का मामला सामने आया है. ये सब किसान के खेत में जेसीबी मशीन से खुदाई के दौरान मिले. इतना सब निकलने के बाद जेसीबी मशीन से खुदाई को रोक दिया गया. खुदाई से ग्रामीणों में उत्सुकता बढ़ गई। क्यूंकि इस खुदाई में सैकड़ों साल पुरानी बस्ती के अवशेष मिले हैं। गांव के लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।

खेत जोतने पर पता लगा

घटना चूरू जिले के सादुलपुर तहसील के कामण गांव का है, यहाँ किसान राजवीर सिंह के खेत में खुदाई में पत्थर की मूर्तियां, पत्थर के टैंक, बर्तन आदि निकले हैं। मिली जानकारी के अनुसार राजवीर सिंह खेत में ट्रैक्टर से जुताई के दौरान किसी बड़े पत्थर से टकराने की आवाज हुई तो ट्रैक्टर चालक को शंका हुई। उसने खेत मालिक राजवीर सिंह को बुलाकर इसकी सूचना दी। इस के बाद खेत के मालिक ने दो-चार लोगों को बुलाकर जेसीबी मशीन से खुदाई की शुरुआत की। इसी दौरान बड़े-बड़े पत्थरों से बनी हुई आकृतियां निकली।

जेसीबी मशीन से खुदाई के दौरान निकली देवी-देवताओं की मूर्तियां

JCB मशीन से खुदाई के दौरान बड़े-बड़े पत्थर और एक देव प्रतिमा। एक पत्थर का बना बड़ा पशुचारे का बर्तन, पत्थर टैंक भी निकला। खुदाई के दौरान लगभग 10-15 फीट की गहराई के बाद जमीन दिखने लगी। तब खुदाई रोक दी गई। JCB मशीन से लगभग 2 -3 घंटे तक खुदाई हुई। इसमें बड़े बड़े पत्थरों से बनी कुएं जैसी आकृति दिखाई देने वाली जगह पर 10 से 15 फीट के बाद पक्के फर्श दिखाई दिये।

लोगों का कहना पहले कोई बस्ती रही होगी

खेत में खुदाई के दौरान मिले प्राचीन अवशेषों को देखकर वहां के लोगों का मानना है कि सैकड़ों वर्षों पहले शायद यहाँ कोई मनुष्य घर या लोगों की बस्ती रही होगी। इसी वजह से यहां जो अवशेष मिले हैं इनसे यही इशारा मिलता हैं। इसके अलावा ग्रामीणों ने ये भी बताया कि इस जगह पर किसी कांड कुंड होने का अनुमान है. खुदाई के दौरान पत्थरों को कुएं की शक्ल देने वाली देव प्रतिमा की उपस्थिति और बड़े पत्थर के बने हुए बर्तन निकलने से ग्रामीणों में चर्चा का विषय बन गया है।

Leave a Comment