एक्सपर्ट्स के अनुसार दही खाने का सही समय और इसके जबरदस्त फायदे क्या है?

Spread the love

Benefits of Curd: रोजाना दही का सेवन करना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. भारत में दही को खाने के साथ या अलग से लेना लोग काफी पसंद करते हैं। दही आयुर्वेद के अनुसार स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है। इसमें कैल्शियम के अलावा प्रोटीन और कई तरह के विटामिन भी मौजूद हैं। जो एक हेल्‍दी शरीर के लिए बहुत ही जरूरी हैं. इसमें लैक्टोज, आयरन और फास्फोरस भी पाया जाता है, जो इसे सुपर फूड (super food) की कैटेगरी में ले जाता है. दही इंसान के शरीर की पाचन क्रिया को भी कंट्रोल करता है। इससे लोगों की इम्युनिटी, वेट लॉस और हड्डियां मजबूत होती है।

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, दही (curd) शरीर को तरोताजा रखने में भी मदद करता है. खासकर जिन लोगों को दिल से जुड़ी समस्या रहती हैं, उन्हें डॉक्टर रोज दही खाने की सलाह देते हैं, वैसे आम तौर पर दही का सेवन पाचन क्रिया ठीक रखने के लिए किया जाता है, लेकिन इसके और भी कई जबरदस्त फायदे हैं. भारत में दही को अच्छे लक का संकेत माना जाता है। गुड लक के लिए लोग काम शुरू करने से पहले दही खाते हैं। दही-चीनी हर काम को बना देता है, ऐसा माना जाता है।
एक्सपर्ट्स के अनुसार दही खाने का सही समय नाश्ता और दिन के खाने के साथ होता है. वैसे अलग-अलग लोगों की तासीर भी अलग-अलग होती है, लेकिन आमतौर पर रात के समय दही न खाया जाए तो बेहतर होता है. रात के वक्त दही खाने से कई लोगों को सर्दी, खांसी, कफ या एलर्जी की समस्या हो जाती है. अगर आप दही (Curd) के गुणों का पूरा फायदा लेना चाहते हैं तो इसे अपने ब्रेकफास्ट या फिर लंच का जरूरी हिस्सा बना सकते हैं. आईए जानते है दही का सेवन से मिलने वाले जबरदस्त फायदे क्या है.Benefit of curd

डाइजेशन और पेट के लिए फायदेमंद : दही (Curd) में हेल्दी बैक्टीरिया प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो आंतों की सफाई कर पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं. दही का सेवन लिवर के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. यही वजह है कि दस्त, अपच, गैस, एसिडिटी जैसी किसी भी परेशानी में दही या दही से बनी छाछ के सेवन की सलाह दी जाती है.

वजाइनल इंफेक्शन को रोकता है : हेल्थ एक्सपर्टस कहते हैं कि दही खाने से महिलाओं को वजाइना के यीस्ट बैलेंस को रिस्टोर करने में मदद मिलती है, क्योंकि दही में लैक्टोबैक्लिसियस बैक्टीरिया मौजूद होता है, जो वजाइनल इंफेक्शन को रोकने में काफी प्रभावी होता है. इसलिए अगर आप बार-बार वजाइनल इंफेक्शन से परेशान रहती हैं तो आज से ही दही का सेवन शुरू कर दें, आपको राहत मिलेगी.

दांतों और हड्डियों के लिए फायदेमंद : दही में कैल्शियम पाया जाता है. कैल्शियम हमारे हड्डियों और दांतों के लिए बेहद जरूरी है. यही वजह है कि दही (Curd) के सेवन से हड्डिया और दांत मजबूत होते हैं. इसके अलावा दही में फास्फोरस की मात्रा भी होती है. फास्फोरस भी हड्डियों के लिए जरूरी है. इससे अर्थराइटिस जैसी बीमारियों को रोकने में भी मदद मिलती है.

वजन घटाने में मददगार है दही : दही आपका वजन घटाने में मददगार है. इसे वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे फूड्स में से एक माना जाता है, क्योंकि दही हमारे शरीर में कोर्टिसोल और स्टेरॉयड हार्मोन को बढ़ने से रोकता है, जो कहीं न कहीं मोटापे के बढ़ते जोखिम को कंट्रोल करने में मदद करता है.
दिल की सेहत के लिए भी है फायदेमंद : दही को ‘गुड फ्रेंड ऑफ हार्ट’ कहा जाए तो गलत नहीं होगा. दही कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करता है. ब्लड प्रेशर के लिए भी इसका सेवन बेहतर माना जाता है. जाहिर है कि ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के कंट्रोल में रहने से हार्ट अटैक का खतरा भी कम रहता है. इसलिए जिनको दिल से जुडी समस्या हो उनको लौ फैट दही खाना चाहिए.
इम्यूनिटी को बूस्ट करता है दही : एक्सपर्ट के अनुसार दही एक बेहतरीन प्रोबायोटिक फूड है, जो हमारी आंतों के लिए उतकृष्ट माना जाता है. इसमें बीमारियों के कारण बनने वाले कीटाणुओं से लड़ने की शक्ति होती है क्योंकि इसमें कुछ सक्रिय गुण होते हैं, जो कीटाणुओं को मारने के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी दुरुस्त रखने का काम करते हैं.

Benefit of curd

दही से स्किन हेल्दी होती है : रूप निखारने और त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए भी दही कमाल का है. दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो स्किन पर से डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है. यही वजह है दही का फेस पैक लगाना एक बेहद पुराना और आजमाया हुआ नुस्खा माना जाता है.

आयुर्वेद और हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार रात में दही कभी नहीं खाना चाहिए। इसके पीछे कारण है। दरअसल, दही की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में अगर रात को खाया जाए, तो ये नुकसान पहुंचाता है। रात को दही खाने से बॉडी में म्यूकस बन जाता है। इससे इन्फेक्शन, बलगम की समस्या, मोटापा और स्किन डिजीज का भी सामना करना पड़ जाता है।