बाल और त्वचा को छाछ से मिलने वाले कमाल के फायदे जान कर आप चौक जाओगे

Spread the love

Benefits Of ButterMilk for Long Hair And Skin Anti Ageing Effect:

छाछ को स्किन या बालों पर लगाया जाए या खाया जाए, छाछ हर मायने में फायदेमंद है। छाछ के गुणों की जितनी तारीफ करें उतनी ही कम है। छाछ में कई ऐसे गुण होते हैं जो हर प्रकार की स्किन को चकाचक और बालों से जुड़ी कई समस्याओं का समाधान करते हैं। बस आपको पता होना चाहिए कि इस छाछ का उपयोग सही तरीके से कैसे करना है। छाछ को यूं ही पी लें या फिर इससे अलग-अलग तरह की डिशेज का स्वाद बदल लें। किसी भी फॉर्म में छाछ खाएं या पिएं, मिलता तो फायदा ही है।
छाछ कार्बोहाइड्रेट्स का रिच सोर्स है। इसमें कई तरह के विटामिन्स मौजूद होते हैं। साथ ही ये गुड बैक्टीरिया से भरपूर भी होता है। प्रोटीन, पोटैशियम, फॉस्फोरस, लैक्टिक एसिड और कैल्शियम की भी इसमें भरपूर मिलते हैं। वैसे अभी तक आप ये ही मानते आये होंगे कि छाछ ( बटर मिल्क) तभी फायदा पहुंचाता है, जब उसे किसी न किसी तरीके से खाया या पिया जाए। लेकिन क्या आप जानते हैं कि छाछ का उपयोग ऐसे कई तरीकों से किया जा सकता है जो आपके बाल और स्किन को हेल्दी और अति सुंदर बना देगा। और इसके लिए आपको इसे पीना नहीं है, बल्कि स्किन पे और बालो पर लगाना और फिर देखिएगा छाछ का कमाल।

स्किन को ग्लोइंग करती है

छाछ एक बहुत ही उम्दा मॉइस्चराइजर होता है, जो चेहरे की स्किन को हाईड्रेट करता है। नेचुरल एस्ट्रिजेंट के गुण होने के साथ-साथ इसकी एसिडिक कंपोजिनशन इसे असरदार टोनर बनाती है।
अगर आपको कम ही दिनों में ग्लोइंग त्वचा चाहिए, तो इसके लिए होममेड फेस पैक बना सकते है।
छाछ को बेसन और ककड़ी के रस के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें।
इसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं।
पेस्ट को चेहरे पर पंद्रह मिनट लगाकर रखें और फिर चेहरा धो लें।

पिंपल्स ठीक करें

पिंपल्स कैसे ठीक करें?(How to Get Rid of Acne): अगर आप भी इस सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं, तो इसके जवाब के रूप में छाछ यानि बटरमिल्क आपकी मदद कर सकता है। छाछ में भी दही की तरह प्रोबायोटिक गुण होते हैं, जिससे ये स्किन पर बैक्टीरियल ग्रोथ को सीमित करने के साथ ही गुड बैक्टीरियाज को बढ़ाता है। छाछ को चेहरे पर लगाने से स्किन के बंद पोर्स खुलते हैं जिससे स्किन सेल्स की ग्रोथ की रफ्तार भी बढ़ती है और त्वचा खुलकर सांस लेती है जिससे पिंपल्स कम होते हैं।
उम्र के निशान(झुर्रियां) रखे दूर
इस नेचुरल ड्रिंक में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमारा है, जो फ्री रेडिकल्स की ग्रोथ कम करते हैं। इसके मॉइस्चराइज करने के गुण ड्राई स्किन में नई जान फूंक देते हैं। वहीं छाछ को ओटमील के साथ मिलकर लगाने से स्किन टाइटनिंग होती है और उम्र के निशान घटते हैं। ये चेहरे को एकदम जवां लुक देता है।

ये भी पढ़े – अजवाइन है गुणों का खजाना, जानिए इसके कमाल के फायदे

सनटैनिंग को हटाए

धूप में अधिक देर रहने से चेहरे की रंगत काली पड़ जाती है, तो इसे हटाने की फिक्र छाछ पर छोड़ दें। एलोवेरा के साथ मिलकर छाछ स्किन को जेंटली डीटैन करता है और उसे गहराई से पोषण देते हुए सॉफ्ट बनाता है। छाछ का लेक्टिक एसिड और एल्फा हाइड्रोक्सी एसिड स्किन एक्सफोलिएट करते हैं। ये डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर स्किन में निखार लाते हैं, जिससे टैनिंग का असर खत्म हो जाता है।

त्वचा मुलायम करें

रुखी त्वचा होने पर आप छाछ को चेहरे पर लगाएं। आप थोड़ा सा शहद, एक चम्मच हल्दी और छाछ को मिला लें और इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें। इस फेस पैक को अच्छे से सूखने दें और हल्के गर्म पानी से अपने चेहरे को धो लें। इस फेस पैक को लगातार तीन हफ्तों तक लगाने से आपके चेहरे पर ग्लो आ जाएगा और चेहरे का रुखापन भी दूर हो जाेगा।

बालों की ग्रोथ में मददकार

how to grow your hair : बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए छाछ, बेसन और ऑलिव ऑयल मिलाकर एक मास्क तैयार कीजिए।
इस मास्क से स्कैल्प की मसाज करें। चालीस मिनट बाद शैंपू कर लें।
एक ही बार के उपयोग में बालों में नई जान आएगी और डैंड्रफ की भी छुट्टी हो जाएगी।
प्रोटीन के गुणों से भरपूर ये मास्क बाल और स्कैल्प को हाईड्रेट करेगा। ये सब मिलकर बालों को मजबूती देंगे और बालों की तेजी से लंबे करने का आसान तरीका आपको ब्यूटीफुल लॉन्ग हेयर देगा।