Ajwain Benefits : अजवाइन है गुणों का खजाना, जानिए इसके कमाल के फायदे

Spread the love

Ajwain Benefits : अजवाइन के कमाल के फायदे

Ajwain Benefits : अजवाइन है गुणों का खजाना, जानिए इसके कमाल के फायदे

अजवाइन (Ajwain benefits in hindi) औषधीय गुणों का भंडार है तभी तो रसोईघर के साथ ही आयुर्वेद में भी इसका खूब इस्तेमाल किया जाता है. अजवाइन एक ऐसा मसाला एवं औषधि है जो भारत के हर रसोईघर में पाया जाता है। रसोईघर में तो इसका उपयोग मसाले के रूप में होता है लेकिन आयुर्वेद में अजवाइन का प्रयोग औषधी के रूप में प्राचीन काल से हो रहा है। आपको याद होगा बचपन में जब हमको पेट दर्द हो जाता था तो दादी या नानी हमको अजवाइन का पानी या अजवाइन खाने को देती थी। असल में अजवाइन के फायदे ( Ajwain benefits) गुणों का भंडार हैं अजवायन के फायदे काफी हैं। अजवाइन का आपके भोजन में स्वाद और सुगंध जोड़ना ही एकमात्र उद्देश्य नहीं “अजवाइन में फाइबर, खनिज, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं। अजवाइन को कच्चा चबाया जा सकता है, पानी या चाय में मिलाया जा सकता है।

अजवाइन के फायदे (Ajwain benefits in hindi):

एसिडिटी और अपच से तुरंत राहत (Instant relief from acidity and indigestion)
आयुर्वेद में अजवाइन को पाचक औषधि के रूप में जाना जाता है। अजवाइन के सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों में से एक यह पेट की बीमारियों को दूर करता है और कब्ज से भी राहत देता है. यह खाना जल्दी पचाने में हेल्प करता है. अजवायन में सक्रिय एंजाइम गैस्ट्रिक जूस को रिलीज करने में मदद करके हमारे पाचन कार्यों को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। ये कहा जाता है कि अकेला अजवाइन सैंकड़ो प्रकार के अन्न को हजम करवाने में सक्षम है। अजवाइन पाचक जूस के सिक्रेशन को बढ़ाने के साथ-साथ डाइजेस्टिव एन्जाइम के एक्टिविटी को बढ़ाकर हजम करने के शक्ति को बेहतर करने में मदद करती है।

जुकाम का इलाज करता है अजवायन (Ajwain treats cold) :

कफ को आसानी से बाहर निकालकर नाक की रुकावट से बचने में मदद करता है। अजवायन और गुड़ को गर्म करके पेस्ट तैयार करके इसके 2 चम्मच दिन में दो बार लेने से अच्छा महसूस होता है। और यह अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी सांस की बीमारियों से निपटने में भी मदद करता है। ये कफ से राहत दिलाने में मदद करता है, यानि श्वसन नली के जमे हुए बलगम या कफ को कम करके दमा के परेशानी को कम करने में सहायता करती है।

माइग्रेन के सिरदर्द से राहत (Migraine headache relief) :

अजवाइन माइग्रेन में काफी फ़ायदेमंद है माइग्रेन के सिरदर्द से राहत पाने के लिए एक पतले कपड़े में अजवाइन का चूर्ण लें और इसे बार-बार अंदर लें या अपने तकिये के नीचे रखें।

पेट का संक्रमण ( ajwain for intestinal infection) :

अजवाइन आपके पाचन शक्ति को बनाए रखने में मदद करता हैं। अजवाइन से पेट दर्द या जलन जैसे अपच सभी तरह की पेट की परेशानी का इलाज होता हैं। यह भूख की कमी से पीड़ित लोगों के लिए भूख को बढ़ाता है। अजवाइन ऐंन्थेल्मिंटिक एक्टिविटी ( anthelmintic activity) एटीपीएएस एक्टिविटी को बढ़ाकर पैरासाइट्स यानि परजीवी के गतिविधि को कमजोर करके संक्रमण से राहत दिलाने में सहायता करती है। इसके अलावा कोलिर्नेजिक एक्टिविटी पेट के मसल्स के संकुचन को कम करने के साथ-साथ परजीवी को बाहर निकालने में मदद करती है।

Ajwain Benefits : अजवाइन के कमाल के फायदे
Ajwain Benefits : अजवाइन के कमाल के फायदे

कान और दांत दर्द से राहत (Ear and toothache relief) :

अजवाइन के थायमोल में जो एन्टीबैक्टीरियल गुण होता है वह मुँह और दांत के स्वास्थ्य को बेहतर रखने में मदद करती है। कैसा भी कान दर्द हो उसको कम करने के लिए अजवाइन के तेल की दो बूंदें काफी हैं। और दांत दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए गुनगुने पानी में 1 चम्मच अजवाइन और नमक के मिश्रण से गरारे करें। इसके अलावा, यह एक बेहतरीन माउथ वॉश का काम करता है और अच्छी मौखिक स्वच्छता बनाए रखता है

हाइपरटेंशन (ajwain for hypertension):

अजवाइन में एन्टी हाइपरटेंसिव गुण होता है जो धमनियों में ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायता करती है और हाइपरटेंशन को लो करती है।

मच्छर भगाने वाली दवा (mosquito repellent)

अगर आपके बाजार में खरीदी गई मच्छर भगाने वाली दवा काम नहीं करती है, तो आप इसे घर पर ही बना सकते हैं। सरसों के तेल को अजवायन के साथ मिलाएं गते के टुकड़ों पर लगाएं जिसे आप अपने कमरे के कोनों में बांधकर मच्छरों को भगा सकते हैं। और आप कॉइल से निकलने वाले ख़राब धुएं से निजात पा सकते है ।

अजवाइन का काढ़ा या अजवाइन पानी कैसे बनाना चाहिए? (How to make Ajwain decoction or Ajwain water?)

घर पर आसानी से अजवाइन का पानी बनाया जा सकता है। रात भर एक कप में दो छोटे चम्मच अजवाइन को भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह अजवाइन को उबालें और छानकर ठंडा करें। उसके बाद खाली पेट इसका सेवन करें।

हेल्थ से जुड़ी अन्य रोचक खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें

Benefits Of Daliya: दलिया खाने के जबरदस्त फायदे, दलिया यानी सेहत का खजाना