Benefits Of Daliya: दलिया खाने के जबरदस्त फायदे, दलिया यानी सेहत का खजाना

Spread the love

दलिया खाने के फायदे | Benefits Of Daliya khane ke fayde

दलिया यानी सेहत का खजाना. दलिया का सेवन आपके स्वास्थ्य को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. अमूमन लोग दलिये का सेवन नाश्ते में करते हैं. इम्यून सिस्टम मजबूत करने, कैंसर जैसी बीमारी का रिस्क कम करने और कब्ज की समस्या खत्म करने, जैसे बहुत से फायदे हैं जो दलिया के सेवन से मिल सकते हैं. दलिया विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है. दलिया में लो कैलोरी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है. यह एक ऐसा आहार है जो आपके शरीर में सभी पोषक तत्वों की मात्रा को पूरा करता है. दलिया (Daliya) मुख्य रूप से गेहूँ से बनाया जाता है। इसे आप पानी या दूध किसी के भी साथ पका सकते हैं। वहीं स्‍वाद के अनुसार आप मीठा या नमकीन, मेवों या सब्जियों के साथ भी खा सकते हैं। गेंहू को दल के उनके छोटे छोटे टुकड़े कर के बनाया जाता है दलिया। आइये जानते है दलिये के सेवन से हैरान कर देने वाले फायदे के बारे में.

पाचन में सहायक :

दलिया में फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. दलिया के सेवन से पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. दलिया को आप सुबह नाश्ते में या शाम के समय हल्के मील के रूप में भी खा सकते हैं. दलिया पाचन शक्ति बढ़ाने में भी सहायक है।

वजन घटाएं :

भागदौड़ भरी जिंदगी और आधुनिक जीवनशैली के बीच युवाओं में वजन बढ़ने की आम समस्या है. दलिया को डाइट में शामिल कर वजन को आसानी से कम किया जा सकता है. क्योंकि दलिया में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है लेकिन प्रोटीन, आयरन की मात्रा काफी अधिक होती है जो आपके वजन को हेल्दी तरीके से कम करने में मदद करता है. थोड़ी सी मात्रा में ही दलिये का सेवन करने से आप पेट को भरा हुआ महसूस करते हैं.

कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग नियंत्रित करें :

आज के समय में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या आम है. दलिया में घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही फाइबर पाए जाते हैं. शरीर में उच्च मात्रा में फाइबर होने से कोलेस्ट्रॉल की मात्रा नियंत्रित रहती है. जिससे व्यक्ति को हृदय रोग होने की संभावना न के बराबर रहती है. एक शोध से भी साफ हो चुका है जो लोग प्रतिदिन दलिये का सेवन करते हैं, उन्हें हृदय रोग होने की आशंका न के बराबर होती है.

स्किन के लिए फायदेमंद :

दलिया का सेवन स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि दलिया में बीटा ग्लूकन ‘जो पानी अवशोषित कर सकता है’,फिनोल ‘जो एक प्रकार का एंटी ऑक्सीडेंट है’ और सैपोनिन ‘जो स्किन को साफ रखने में सहायक है’, तत्व होते हैं.

Benefits Of eating Daliya khane ke fayde
दलिया खाने के फायदे | Benefits Of eating Daliya

हड्डियों को मजबूत बनाये :

आजकल हड्डियों में कमजोरी आम समस्या है. दलिया में मैग्नीशियम और कैल्शियम का खजाना होने के कारण दलिये का नियमित सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाता है. दलिया का नियमित सेवन करने वालों को ज्यादा उम्र होने पर जोड़ों के दर्द की शिकायत नहीं होती. इसके अलावा दलिया खाने से पथरी की समस्या भी दूर होती है.

एनर्जी का स्रोत :

दलिये का सेवन करने वाले व्यक्ति दिनभर एनर्जेटिक महसूस करता है. ऐसा दलिया में पाए जाने वाले कार्बोहाइड्रेट के कारण होता है. प्रतिदिन एक कप दलिया खाकर शरीर में विटामिन बी1, बी2, मिनरल्स, मैग्नीशियम, मैग्नीज आदि की पूर्ति की जा सकती है. इसके अलावा इसमें मौजूद न्यूट्रिीएंट्स शरीर से एंटी-ऑक्सीडेंट को बाहर निकालकर कई बीमारियों से बचाते हैं.

डायबिटीज में फायदेमंद :

डायबिटीज रोगियों के लिए दलिया का सेवन फायदेमंद होता है. दलिया और साबुत अनाज में मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है. मैग्नीशियम लगभग 300 प्रकार के एंजाइम बनाता है, खासतौर पर ऐसे एंजाइम जो इंसुलिन के बनने में मददगार होते हैं. साथ ही ये ग्लूकोज की जरूरी मात्रा को भी ब्लड तक पहुंचाते हैं. रोजाना दलिया का सेवन करने से टाइप-2 डायबिटीज होने की आशंका काफी हद तक कम हो जाती है.

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव करे :

दलिये का सेवन महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में मददगार है. आजकल यह महिलाओं में होने वाली सबसे बड़ी बीमारी बन गई है. साबुत अनाज चाहे वह दलिया हो या कुछ और उसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिससे ब्रेस्ट कैंसर होने की आशंका कम होती है. रिसर्च से यह साफ हो चुका है कि फाइबरयुक्त अनाज से लंग, ब्रेस्ट, ओवेरियन कैंसर जैसे खतरनाक रोगों से बचाया जा सकता है.

हीमोग्लोबिन बढ़ाए :

दलिया आयरन का अच्छा स्रोत है, जो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बैलेंस करता है. आयरन की कमी से शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम हो जाता है. हीमोग्लोबिन कम होने से शरीर में कमजोरी और थकान की शिकायत आम हो जाती है. इसके अलावा दलिया शरीर के तापमान और मेटाबॉलिज्म को भी बैलेंस बनाए रखता है.

हेल्थ से जुड़ी अन्य रोचक खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें