क्रिकेट में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 ऐसे मुकाबले जो शायद जहन से कभी न निकले

Spread the love

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट के मैदान में जीत हासिल करने की जंग कल से यानि 21 नवंबर से शुरू हो रही हैं। हम आप को बता दे भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तीन T-20 मैच ,चार टेस्ट और 3 वनडे मैच की लंबी श्रंखला खेलेगी। इस मुकाबले को खेलने के लिए भारतीय टीम के सभी दिग्गज खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया पहुंच चुके हैं। वैसे बता दे भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच ऐसी सीरीज होती रहती हैं। लेकिन इनमें ये कुछ 5 मैच ऐसे हैं। जो हर कोई भुला कर भी भूल नहीं पाएंगे।

मंकी विवाद :  2008 में भारतीय क्रिकेट टीम टेस्ट मैच की सीरीज खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गयी थी। यह मुकाबला सिडनी में खेला गया था। लेकिन ये मैच क्रिकेट के मुकाबले, इसमें हुए विवादों की वजह से ज्यादा चर्चा में आया था।मैच के दौरान हरभजन सिंह और एंड्र्यू साइमंड्स के बीच विवाद हो गया साइमंड्स ने हरभजन पर नस्लीय कमेंट करने का भी आरोप लगाया था। साइमंड्स ने कहा था कि भज्जी ने उन्हें मंकी कहा हैं। इसके अलावा उन्होंने हरभजन पर लेवल 3 के चार्ज भी लगाए थे और बचे हुए तीन टेस्ट मैचों से बैन कर दिया गया था।

harbhajan say monkey do symonds

विराट कोहली का चिट-चैट इशारे वाला विवाद : 2016 के समय एडिलेड ओवल, ऑस्ट्रेलिया में इंडिया और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच टी-20 मुकाबला हो रहा था। भारत ने पहले बल्लेबाजी की थी। जिसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाडी मैदान में खेलने आये। इंडियन टीम में उस समय युवा खिलाड़ियों को मौका दिया था।बेहतरीन खिलाड़ी स्टीव स्मिथ ने पांड्या की तरफ देख कर बड़े-बड़े शॉट खेलने शुरू कर दिए। जिसके बाद विराट कोहली और स्मिथ के बीच मैदान में ही नोंक झोंक हो गयी थी। लेकिन जब स्‍मिथ आउट हुए तब विराट कोहली ने उन्हें चिट-चैट वाला इशारा कर बाहर जाने को कहा।virat kohli विराट कोहली

स्‍पीक इंग्‍लिश विवाद : जनवरी 2015 में इंडिया टीम ऑस्‍ट्रेलियाई दौरे पर गयी थी। मेलबॉर्न क्रिकेट ग्राउंड में ये दोनों टीमें वनडे मैच खेल रही थी। मैच के दौरान ही रोहित शर्मा और डेविड वार्नर के बीच नोंक झोंक हो गयी। दरअसल रोहित शर्मा और सुरेश रैना बैटिंग कर रहे थे। रोहित शर्मा ने शॉट मारा और बॉल डेविड वार्नर के पास चली गयी, डेविड वार्नर ने थ्रो फेंका लेकिन स्‍टंप्‍स पर कोई पकड़ नहीं पाया। और रोहित शर्मा रन लेने में कामयाब हो गए। फिर वार्नर को रोहित शर्मा का ये रन लेना राश नहीं आया और वार्नर रोहित से लड़ने चले गए। रोहित शर्मा वार्नर से हिंदी में कुछ बोल रहे थे। लेकिन डेविड वार्नर गुस्से में बार -बार ‘स्‍पीक इंग्‍लिश’ बोले जा रहे थे। इस मैच के दौरान डेविड वार्नर को फीस पर 50 प्रतिशत जुर्माना देना पड़ गया था।

rohit sharma to warner speak english
Rohit Sharma to warner speak English

जब गौतम गंभीर ने मारी वाटसन को कोहनी : 2008 में ऑस्‍ट्रेलिया टीम ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ सीरीज खेलने भारत दौरे पर आयी थी। इस सीरीज के दौरान गौतम गंभीर और वाटसन के बीच एक बड़ी बहस देखने को मिली थी। ऑस्‍ट्रेलिया टीम के गेंदबाज वाटसन जब गेंदबाजी कर रहे थे। तब बल्लेबाज गौतम गंभीर रन लेने के लिए भागे थे। लेकिन उस समय वाटसन ने उनसे कुछ बोला और गौतम गंभीर ने उन्हें कोहनी मार दी। फिर गंभीर ने इसे सिर्फ एक एक्‍सीडेंट बता दिया था।

गौतम गंभीर ने मारी वाटसन को कोहनी

जब माइकल ने सचिन तेंदुलकर पर चिल्लाया : 2001 में ‘बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी’ सीरीज में एक विवाद हुआ था। पहले तो इस सीरीज में माइकल और राहुल द्रविड़ के बीच नोंक झोंक हो गयी थी। इस मैच में राहुल का कैच दरअसल स्‍लेटर ने लपक लिया था। लेकिन इस कैच को थर्ड अंपायर ने नॉट आउट बता दिया था। बस इसी बात को लेकर माइकल राहुल द्रविड़ से लड़ गए और बाद में माइकल सचिन तेंदुलकर की और देखते हुए कुछ चीलाकर बोलने लगे। बाद में मैच की समाप्ति पे माइकल ने दोनों भारतीय खिलाड़यों से माफ़ी मांग ली थी।

क्रिकेट में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 ऐसे मुकाबले जो शायद जहन से कभी न निकले
क्रिकेट में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 ऐसे मुकाबले जो शायद जहन से कभी न निकले

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज कमैंट्स में बताये।और अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। ग्रेट नेशन न्यूज़!!