Diet for Men: हमेशा स्वस्थ, जवान और ताकतवर रहने के लिए 40 के बाद ऐसी होनी चाहिए डाइट

Spread the love

40-Year-Old Male Diet Plan | 40 के बाद ऐसी होनी चाहिए पुरुषों की डाइट :

अगर आपकी उम्र 40 या उससे अधिक है तो आपको अपने हेल्थ (Health) का खास ख्याल रखना चाहिए। बढ़ती उम्र के साथ साथ कई तरह की स्वास्थ्य (Health) परेशानियां हो सकती हैं. इन परेशानियों से बचने के लिए पुरुषों को अपने डाइट(Diet Plan) पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत होती है। क्युकी शरीर को फिट रखना बहुत ही जरूरी है, ताकि बढ़ती उम्र में लाइफ में होने वाली चुनौतियों का डटकर सामना किया जा सके। लेकिन आज-कल कई पुरुष या महिलाएं बढ़ती उम्र के साथ हेल्थ पर ध्यान देना बंद कर देते हैं और वो कई रोगों को दावत दे लेते है। बढ़ती उम्र के साथ कई तरह की बीमारियां जैसे- हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड शुगर जैसी बीमारियां होने की संभावना हो जाती है। इसलिए इन बीमारियो से लड़ने के लिए हेल्दी डाइट (Diet Plan) लेना बहुत जरुरी होता है। अगर आप खुद को बीमारियों से मुक्त रखने के साथ 40 की उम्र के बाद भी जवान दिखना चाहते हैं तो अपनी कुछ आदतों के साथ-साथ खानपान में बदलाव करना जरूरी है। तो आइये जानते है उम्र के इस पड़ाव में कैसा होना चाहिए आप का हेल्दी डाइट प्लान ?

शरीर को हाइड्रेटेड रखें

शरीर को फिट रखने के लिए हाइड्रेटेड रहना जरूरी है. अगर आपका शरीर सही ढंग से हाइड्रेट रहेगा तो आप कई बीमारियों को दूर करने के साथ आपकी स्किन हेल्दी और चमकदार भी रहेगी। एक दिन में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं. नॉर्मल पानी के साथ साथ आप नारियल पानी, किसी फल या सब्जी का जूस और हर्बल टी का सेवन भी शुरू कर सकते हैं. पानी हमारे शरीर को डिटाक्सीफाई करता है।

फाइबर युक्त आहार का करें सेवन

फाइबर शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है। अपने आहार में फाइबर युक्त आहार के सेवन की सलाह दी जाती है. इस तरह के आहार का सेवन करने से कब्ज, अपच जैसी परेशानियों को दूर और वजन भी कंट्रोल किया जा सकता है. फाइबर के लिए अखरोट, ब्रोकली, स्प्राउट्स ग्रीन टी और बेरीज का सेवन किया जा सकता है, जिसका सेवन सभी के लिए जरूरी होता है। फाइबर युक्त आहार में ओमेगा 3 भी मौजूद होता है जो कैंसर का खतरा काफी हद तक कम करता है. फाइबर युक्त आहार के जरिए ही कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है

गुड फैट का करें सेवन

हमारे शरीर में बैड फैट की अधिकता होती है। इसलिए हमें ऐसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। जिसमें गुड फैट अधिक मात्रा में हो। ऐसे में आप एवोकाडो, ड्राई फ्रूट्स, चिया सीड्स, फैटी मछली, अंडा, ऑलिव्स ऑयल, कोल्ड प्रेस्ड ऑयल आदि को शामिल करें। गुड फैट आपको सेहतमंद बनाए रखने में मदद करता है.

साबुत अनाज का करें सेवन

40 साल की उम्र के बाद शरीर को ताकवर और स्किन को हेल्दी रखने के लिए अपनी डाइट में साबुत अनाज जैसे मक्का, ओट्स, दलिया, ब्राउन राइस, जौ, चना, राजगीर, कूट्टी, रागी आदि चीजें शामिल करें। इन्हें खाने से दिनभर आपके शरीर में एनर्जी बनी रहेगी।

ये भी पढ़े – Benefits Of Daliya: दलिया खाने के जबरदस्त फायदे, दलिया यानी सेहत का खजाना

​प्रोटीन युक्त आहार का करें सेवन

उम्र के इस पड़ाव में प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन करना चाहिए. प्रोटीन युक्त आहार के सेवन से मसल्स का विकास सही तरीके से होता है. डाइट में प्लांट बेस्ड प्रोटीन की मदद लें जैसे सोया मिल्क और टोफू. इसके अलावा मीट, चिकन, अंडे, फिश और सूखे मेवे का सेवन जरूर करें। इसके साथ ही वजन को ध्यान में रखते हुए ही प्रोटीन का सेवन करना चाहिए।

​इन चीजों से बना लें दूरी

फ्राइड और पैकेज्ड फूड के सेवन से बचना चाहिए. ये चीजे कोलेस्ट्रॉल और बीपी की समस्या को बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा धूम्रपान या शराब का सेवन भी पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए. जिससे आप कैंसर और लिवर से जुड़ी हुई समस्याओं से बच पाएंगे.

(Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। ग्रेट नेशन न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन का इस्तेमाल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)