एम्बुलेंस की गाड़ियों पर शब्द को उल्टा क्यों लिखते हैं? क्या आपको पता है?

Spread the love

Why Ambulance Spelling written in Reverse :

हमारे जीवन में ऐसे कई चीज़े आती रहती है जिनके होने के असल कारण पर हम ध्यान नहीं देते। तो आज हम इसी पे बात करने वाले है की आखिर क्यों एंबुलेंस (Ambulance) की गाड़ी पर ‘एंबुलेंस’ का नाम उल्टा लिखा जाता है। जब आपने कभी ना कभी एंबुलेंस की गाड़ी को देखा होगा तब उसे देखकर आपके मन में ये सवाल आता ही होगा कि आखिर क्यों आगे की तरफ एंबुलेंस का नाम उल्टा क्यों लिखा है।

आपने कभी एम्बुलेंस (Ambulance) की गाड़ी देख के सोचा है की उसपर ‘एम्बुलेंस’ शब्द को उल्टा क्यों लिखा जाता है सीधा क्यों नहीं ? इसके पीछे भी एक कारण छिपा हुआ है जो आज हम इसके बारे में जानते है।

ये भी पढ़े – प्लेन में क्यों नहीं होती कार जैसी सीट बेल्ट? जानिए क्या है वजह

एंबुलेंस पर क्यों लिखा जाता है उल्टा नाम?

  • अगर एंबुलेंस की अंग्रेजी में स्पेलिंग की बात की जाए तो लोग AMBULANCE लिखते है। लेकिन एंबुलेंस की गाड़ियों पर यह हमेशा उल्टा लिखा जाता है यानी ECNALUBMA. इसको ऐसा लिखने के पीछे बात यह है कि इसके पीछे एक अलग रणनीति अपनाई गई है, जिसके पीछे विज्ञान का रोल है। अगर आपने ध्यान दिया हो तो आपने देखा होगा केवल गाड़ियों के सामने की तरफ एंबुलेंस उल्टा लिखा जाता है जबकि साइड में एंबुलेंस का नाम सीधा होता है।
  • ऐसा इसलिए होता क्योंकि गाड़ियों में साइड और रियर व्यू मिरर कन्वेक्स मिरर (Convex Mirror) होता है जो किसी भी इमेज को उल्टा दिखाता है।
  • ऐसे में कन्वेक्स मिरर (Convex Mirror) को लगाने से दूर से आने वाली गाड़ी पास नजर आती है। और आगे चलकर किसी भी प्रकार की दुर्घटना नहीं होती है. जैसा कि हमने बताया कि इन मिरर में लिखे हुए शब्द उल्टे नजर आते हैं ऐसे में जो शब्द सीधा लिखा होगा वो हमको उल्टा नजर आएगा।
  • तो यही कारण है कि एम्बुलेंस का नाम गाड़ी पर उल्टा लिखा जाता है. यह एंबुलेंस (Ambulance) शब्द की मिरर इमेज होती है, जिससे गाड़ी चलाने वाले व्यक्ति को यह शब्द सीधा और साफ दिखाई दे।

 

1 thought on “एम्बुलेंस की गाड़ियों पर शब्द को उल्टा क्यों लिखते हैं? क्या आपको पता है?”

Comments are closed.