प्लेन में क्यों नहीं होती कार जैसी सीट बेल्ट? जानिए क्या है वजह

Spread the love

General Knowledge: आज हम बात करंगे की प्लेन और कार में अलग-अलग सीट बेल्ट क्यों होती है अगर आप प्लेन और कार दोनों में सफर किया होगा तो आप जानते ही है की कार और प्लेन दोनो में ही सीट बेल्ट पहनना कितना जरुरी है। दोनो की सीट बेल्ट किसी अनहोनी के समय जान बचाने के काम आ सकती है। हालांकि हम लोगो को अक्सर सीट बेल्ट को लेकर ज्यादा अवेयर नहीं देखा लोगो जब कार सफर करते है तो सीट बेल्ट का यूज़ बहुत कम करते है और अपनी जान खतरे में डालते है ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए।
कार हो चाहिए प्लेन दोनो में ही सीट बेल्ट पहनना चाहिए और बहुत जरुरी भी है लेकिन जब कार या प्लेन में सफर करते है तो देखा होगा दोनो की ही सीट बेल्ट अलग अलग होती है कभी सोचा है आपने, ऐसा क्यों होता है आपने देखा होगा कार की सीट बेल्ट(Car Seat Belts) हमारे कंधे के ऊपर से आकर साइड के हुक में लगा दी जाती है वही प्लेन की बेल्ट (Air Plane Seat Belts) कमर के ऊपर से आकर साइड के हुक में लगाई जाती है। तो आज जानते है क्यों दोनो अलग अलग होती है।

ये भी पढ़े – सवाल : ऐसी कौन सी चीज़ है, जो जवानी में हरी और बुढ़ापे में लाल होती है? भारत में काफी मशहूर ये चीज़

प्लेन की सीट बेल्ट (Car Seat Belts)

  • अगर हम बात करे प्लेन के सीट बेल्ट (Air Plane Seat Belts) की तो प्लेन के सीट बेल्ट को हम कमर के ऊपर से लाकर साइड के हुक में लगते है
  • प्लेन की बेल्ट को कमर में इसलिए लगाया जाता है क्युकी टर्बुलेंस की स्थिति में प्लेन हवा में ऊपर-नीचे होता है। और ऐसी स्थिति में कमर बेल्ट आपको सीट पर एक जगह रहने में मदद करता है।
  • इसके अलावा एक वजह ये भी है की कंधो वाली सीट बेल्ट लगाने के लिए सीट के बीच ज्यादा जगह की जरुरत होती है और प्लेन की सीट में ज्यादा जगह नहीं होती है।

    प्लेन की सीट बेल्ट (Car Seat Belts)
    प्लेन की सीट बेल्ट (Car Seat Belts)

कार की सीट बेल्ट (Air Plane Seat Belts)

  • वही कार के सीट बेल्ट (Car Seat Belts) की अगर हम बात करे तो उसको कंधो के ऊपर से लाकर हम साइड के हुक में लगते है।
  • कार के किसी दुर्घटना की स्थिति में झटका लगने पर इंसान को आगे की साइड धक्का लगता है और कंधो के ऊपर वाली सीट बेल्ट झटका लगने पर इंसान को पीछे की ओर धक्का देती है जिससे कार बैठने वाले इंसान को चोट कम लगने की संभावना हो जाती है।
  • कंधो के ऊपर वाली सीट बेल्ट अचानक से लगाने वाले झटके से इंसान विंडशील्ड के बहार न गिरे ओर इंसान सेफ रहे। कंधो वाली सीट बेल्ट इंसान की पूरी अपर बॉडी को अचानक से लगने वाले झटके से बचाती है।
  • वहीं, कार में जो सीट बेल्ट हम पहनते हैं, वो कंधों के ऊपर से लाकर हम साइड में लगाते हैं. कार में किसी दुर्घटना की स्थिति में प्रभाव ज्यादा होता है और झटका लगने पर इंसान को आगे की ओर धक्का लगता है.
  • शोल्डर वाली सीट बेल्ट इंसान को झटका लगने बाद पीछे की ओर धक्का देती हैं. इससे कार में बैठे व्यक्ति को कम चोट लगने की संभावना होती है. शोल्डर सीट बेल्ट इसलिए होती हैं जिससे कार में अचानक झटका लगने से इंसान कार की विंडशील्ड से बाहर न गिरे.
  • शोल्डर सीट बेल्ट इंसान की पूरी अपर बॉडी को झटके के प्रभाव से बचाती है.

इन्ही वजह से कार सीट बेल्ट ओर प्लेन सीट बेल्ट अलग अलग होते है आपको हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो शेयर जरूर करे।