छिपकली भागने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय। Chipkali Bhagane Ka Tarika

Spread the love

छिपकली भागने के लिए आजमाएं ये घरेलू उपाय। Chipkali Bhagane Ka Tarika | How to Get rid of Lizards in Hindi : हर इंसान चाहता है कि उसका घर साफ सुथरा रहे और कीड़े मकोड़ों औऱ छिपकलियों का घर में नामों निशान न हो। लेकिन फिर भी छिपकलियां घर में घुस आती है। कुछ लोग इनसे डर जाते हैं तो कुछ लोगोंं को छिपकली देखकर घृणा हो जाती है। घर की किसी भी दीवार पर छिपकली घूमती है तो हमें दिक्‍कत होती है कि कहीं नीचे न गिर जाएं, खाने में न गिर जाएं। और छिपकली के शरीर पर गिरने का भय ज्‍यादा बड़ा होता है। यही कारण है कि छिपकली के दिखते ही लोग उसे भगाने के उपाय सोचने लगते हैं। आम तौर पर छिपकली खिड़की और दरवाजे के रास्‍ते घर में प्रवेश करती है। अगर आप दरवाजे खिड़की बंद रखते हैं तो बालकनी या बराम्‍दे में एक कोने में दीवार से चिपकी रहती है।
आपको बता दें कि मार्केट में छिपकली भगाने के लिए कई कैमिकल युक्त विषैले प्रोडक्ट मिलते हैं, जिससे छिपकली तो मर तो जाती हैं लेकिन मरी हुईं छिपकलियों को खोजना और फिर बाहर फेंकना मुश्किल हो जाता है। साथ ही ये विषैले प्रोडक्ट घर में बच्चों के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं, इसलिए इन्हे इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। अगर आप भी घर से छिपकली को छूमंतर करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

  • लाल मिर्च और काली मिर्च को बराबर मात्रा में लेकर पानी में मिलाकर घरों के कौनों, खिड़कियों, दरवाजों आदि के किनारे स्प्रे कर दें। या फिर पानी और काली मिर्च के पाउडर को मिलाकर एक पेस्टीसाइड तैयार कर लें। इसे अपनी किचेन, कमरों और बाथरूम अदि जगहों पर छिड़क दें। इससे छिपकलियां भाग जाती है क्योंकि काली मिर्च की तीखी गंध उन्हे अच्छी नहीं लगती है।
  • प्याज को स्लाइस में काटकर उसे धागे में बांधकर लाइट्स आदि के पास लटका दें, इससे वहां आने वाली छिपकली भाग जाएगी। प्याज में सल्फर ज्यादा मात्रा में होता है जिससे बुरी दुर्गंध निकलती है और छिपकली भाग जाती है।
  • जिस जगह पर छिपकली का आना सबसे आम है, वहां पर अंडे का छिलका रख दें। इसके गंध से छिपकली दूर भाग जाती हैं। अंडे के छिलके में कोई विशेष महक नहीं होती है, लेकिन छिपकली मानसिक रूप से सोचती है कि इस क्षेत्र में कोई और बड़ा जीव आकर रहने लगा है, इसलिए वह उस स्थान को छोड़ देती है। अंडे के छिलके को तीन-चार सप्ताह में बदलते रहें।
  • कॉफी पाउडर को तम्‍बाकू पाउडर के साथ मिला लें और इसकी छोटी-छोटी गोलियां बनाकर रख दें जहां छिपकलियां आती है। अगर छिपकलियां इस मिश्रण को खा लेगी तो वह मर जाएगी, वरना वह भाग अवश्‍य जाएगी।
  • लहसुन की कलियों को दरवाजे, खिड़कियों आदि पर रख दें। इससे छिपकली नहीं आएंगी। आप लहसुन की कलियों को धागे में पिरो कर उस जगह पर लटका सकते हैं, जहां पर छिपकली सबसे अधिक दिखती है। इससे भी छिपकलियां दूर भाग जाती है।
  • नेफ्थलीन की गोलियां, एक अच्‍छी कीटनाशक होती है, इसे वार्डरोब, वॉशवेसिन आदि में डाला जाता है। कमरे के कोने में नैप्थलीन की बॉल्स रख दें। ये न केवल छिपकली बल्कि कई दूसरे कीड़े-मकौड़ों को दूर भगाने में भी कारगर है। बस ध्यान रखें बच्चों को नैप्थलीन से दूर रखें। दरअसल नेफ्थलीन की गोलियों की महक से ही छिपकली दूर भाग जाती है। इसका एक कारण यह भी है कि छिपकलियां उन जगहों पर अमूमन नहीं जाती हैं, जहां कीट नहीं होते हैं, जाहिर है अगर नेफ्थलीन की महक होगी तो वहां कीट नहीं आयेंगे।
  • माना जाता है कि मोर का पंख घर में रखने से भी छिपकली भाग जाती है। आप दीवारों पर इसे लगाकर छिपकली भगा सकते हैं। मोर पंख से छिपकली डरती क्यों है? इस सवाल का जवाब भी आपको यहां मिलेगा। दरअसल छिपकलियों को मोर का पंख देखकर भ्रम हो जाता है कि यहां कहीं सांप है जो उन्‍हे खा जाएगा, इसलिए उसे देखकर वह भाग जाती हैं। ऐसी जगहें जैसे ट्यूबलाइट, ख‍िड़की, रोशनदान, आदि के पास छिपकली ज्‍यादा दिखती है, तो उस जगह पर एक छोटा सा मोर पंख रख सकते हैं, या जिस जगह से छिपकली प्रवेश करती है वहां पर सेलोटेप से चिपका सकते हैं।
  • ठंडा पानी भी छिपकली भगाने में मदद कर सकता है। जब आपको कही छिपकली दिखे तो उसपर ठंडा पानी छिड़क दें। इससे वह भाग जाएगी। बर्फीले पानी को छिपकली पर स्प्रे कर दे, इससे उसको ठंडा लगेगा और वह भाग जाएगी। ऐसा कई दिन तक लगातार करें, ताकि वह घर ही छोड़ दें।

उम्‍मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा, अगर आपको फायदा मिले जो हमें कमेंट करके जरूर बताइयेगा।