विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना (Corona) को महामारी घोषित किया, जानें क्या होती है महामारी

Spread the love

विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO ) ने कोरोना को किया महामारी घोषित किया, कोरोनावायरस (coronavirus) के डर से अब पूरी दुनिया दहशत में है। एक ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अब तक 1 लाख से अधिक लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण के फैलने की पुष्टि हो चुकी है। वहीं इस खतरनाक वायरस के संक्रमण से मरने वाले लोगों की संख्‍या 4,300 के पार पहुंच गई है। कोरोनावायरस (coronavirus) को तेजी से बढ़ता देख WHO के प्रमुख ने कोरोना वायरस को अब महामारी ( Pandemic ) का नाम दे दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष टेड्रॉस गेब्रेयेसस ने बताया कि हमने कोरोना की जैसी महामारी कभी नहीं देखी है।

चीन ( China ) में कोरोना ने जिस तरह का खौफ फैलाया उसका मंजर कुछ अलग है। यहीं वजह भी है कि वुहान शहर को पूरी तरह सील कर दिया गया था। चीन के बाद इटली पर कोरोना वायरस का ख़ौफ हावी है। इटली में सिर्फ एक दिन में 133 लोग मारे गए हैं और अब तक 366 लोगों की जान जा चुकी है। जबकि ईरान में भी हालात गंभीर हैं।

दुनिया के बाकी देशों की तरह भारत में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। भारत में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं, जिसे देखते हुए सरकार कड़े कदम उठा रही है। भारत में कोरोना से पीड़ितों की संख्या 73 पार कर गई है। कोरोना के खतरे को देखते हुए सरकार ने 15 अप्रैल तक विदेशियों का वीजा सस्पेंड कर दिया है।

देश में लॉकडाउन के पहले दिन 76.8% लोगों को मोदी सरकार पर भरोसा जो अब बढ़कर 93.5% हो गया

किसे कहते है महामारी
किसी भी नई तरह की बीमारी के तेजी से फैलने पर उसे महामारी का नाम दिया जाता हैं। एक इन्फ्लूएंजा (Influenza) महामारी तब होती है जब कोई नया इन्फ्लूएंजा वायरस अस्तित्‍व में आता है और यह पूरी दुनिया फैलता है। ज्यादातर लोगों की इम्‍यूनिटी (Immunity) उतनी बेहतर नहीं होती है। पिछली कई महामारी के जिम्‍मेदार वायरस जानवरों के इन्‍फ्लूएंजा वायरसों से उभरे हुए माने गए हैं।
इन्फ्लूएंजा महामारी के कुछ लक्षण मौसमी सर्दी जुकाम जैसे ही दिखाई दे सकते हैं। इनके अधिकांश मामलों में यह खुद ठीक हो जाने वाली बीमारी होती है, जिनमें व्यक्ति बिना इलाज के भी पूरी तरह रिकवर हो जाता है। हालांकि विशिष्ट मौसमी इन्फ्लूएंजा बुजुर्गों में अधिकांश की मृत्यु का कारण बनता है।

न्यूज़ डेस्क – ग्रेट नेशन न्यूज़