यश चोपड़ा की वो फिल्म जिसने शाहरुख खान को बना दिया था ‘बॉलीवुड का किंग’

Spread the love

यश चोपड़ा (Yash Chopra) जी ने बॉलीवुड में रोमांस को बहुत रंगों में दिखाया है। जैसे उन्होंने प्यार को जुनून, पागलपन और कुर्बानी के तौर पर पर्दे पर पेश किया वो शायद ही कोई और बॉलीवुड में दिखा पाया हो। यश चोपड़ा जी ने बॉलीवुड को एक से बढ़कर एक सुपर-स्टार दिए। इनमें से ही एक नाम आता है बॉलीवुड के किंग खान यानी शाहरुख खान (Shahrukh Khan) का।

Shahrukh Khan Movie Darr Yash Chopra
Yash Chopra

एक समय ऐसा था जब यश चोपड़ा और शाहरुख खान एक दूसरे के पर्याय बन गए थे। ‘डर’ फिल्म (Darr Movie) से दोनों की दोस्ती शुरू हुई। इस फिल्म से जुड़ा किस्सा भी बड़ा मजेदार है। ‘डर’ (Darr Movie) में शाहरुख ने राहुल मेहरा नाम का रोल निभाया था। बहुत कम ही लोगों को पता होगा कि यश चोपड़ा की पहली पसंद शाहरुख खान नहीं था। उस समय इस रोल का ऑफर पहले अजय देवगन (Ajay Devgan) को दिया गया था लेकिन डेट्स की प्रॉब्लम के चलते अजय देवगन (Ajay Devgan) ने फिल्म के लिए मना कर दिया था। फिर आमिर खान से भी इसके रोल लिए बात की गई तो उन्होंने भी इसमें रुचि नहीं दिखाई। अजय देवगन और आमिर के मना करने के बाद आखिर में ये रोल शाहरुख खान के हाथ लग गया।

फिल्म में हीरो का किरदार सनी देओल ने निभाया था लेकिन विलेन का रोल ज्यादा पॉपुलर हो गया और शाहरुख खान (Shahrukh Khan) इस फिल्म से रातों-रात सुपरस्टार बन गए। और खास बात ये है भी है कि शाहरुख खान और सनी देओल ने कभी भी इसके बाद साथ काम नहीं किया।

Shahrukh Khan Movie Darr Yash Chopra
Shahrukh Khan’s Darr Movie

एक इंटरव्यू में सनी देओल (Sunny Deol) ने नाराजगी जताते हुए कहा था कि ‘फिल्म में विलेन को हीरो से ज्यादा दमदार तरीके से पेश किया। जब मुझे इस बात का पता चला कि फिल्म का अंत कुछ ऐसा होना है तो मैं हैरान रह गया।

ये रोल को करने के बाद शाहरुख खान को भी डर था कि कहीं उनका करियर यही खत्म ना हो जाए! लेकिन हुआ बिल्कुल इसका उल्टा, उनकी प्रसिद्धि में खूब इजाफा हुआ। बॉलीवुड की फ़िल्मो में ऐसा कम ही होता है जब किसी विलेन को हीरो के मुकाबले ज्यादा पॉपुलरिटी मिले।

राजेश खन्ना के थप्पड़ मार बोले आप सुपरस्टार होंगे अपने घर के, महमूद ने उतार दिया था राजेश खन्ना का स्टारडम