Father’s Day 2022: जानिए फादर्स डे कब और क्यों मनाया जाता है?

Spread the love

Father’s Day in Hindi 2022: फादर्स डे कब और क्यों मनाया जाता है?

वैसे तो दुनिया में माँ और बच्चे के रिश्ते को बड़ा बताते है। माँ बच्चे को जन्म देती है लेकिन बच्चों के लिए उनके पापा किसी सुपरमैन से कम नहीं होते, एक पिता बच्चे भविष्य को संवारने और बच्चे को सभ्य बनाने में बहुत बड़ी भूमिका होती है। मगर एक पिता पर घर की ज़िम्मेदारियों के साथ-साथ बाहरी दुनिया का भी बोझ होता है। जिससे उनकी छवि एक कठोर और एक सख्त दिल वाले व्यक्ति की लगती है, मां तो मातृत्व न्योछावर कर देती है लेकिन बच्चे को सही मार्ग दिखाने के लिए पिता को कठोर बनना पड़ता है। मगर असल में नारियल जैसे सख्त दिखने वाले पिता के अंदर भी कोमलता और मां के जैसी ही ममता और स्नेह भरा होता है। बच्चे के जीवन में पिता का रोल मां जितना ही है। पिता समर्पण और त्याग का उदाहरण है। एक पिता ही बच्चो को समाज की हर बुराई से बचाते है। पिता बच्चों की जरूरतों को पूरा करने के लिए खुद के जीवन में संघर्ष करते हैं। पिता अक्सर बच्चो को माँ जितना प्यार नहीं जता पाते। लेकिन बच्चो को बिना दिखाए और जताये उनका भविष्ये बनाने में और जीवन भर की खुशियां देने में एक पिता का ही हाथ होता है। पिता के इसी सम्मान और प्यार को सराहने के लिए हर साल पूरी दुनिया में फादर्स डे (Fathers Day) मनाया जाता है। कहते है ना…

“शौक तो पिता की कमाई से पूरे होते हैं,
अपनी कमाई से तो बस गुज़ारे होते हैं।”

फादर्स डे कब है? (when is father’s day)

दुनिया में पिता को सम्मान देने और पितृत्व-बंधन मनाने के लिए मनाया जाता है। फादर्स डे जून के तीसरे रविवार के दिन मनाया जाता है इस साल 2022 फादर्स डे 19 जून 2022 को मनाया जाएगा। फादर्स डे को मनाने की शुरुआत 1910 से हुई थी।

पहला फादर्स डे कब और कहां मनाया गया था ?

अगर हम बात करे पहले फादर्स डे मनाने की तो इसकी शुरुआत 19 जून 1910 से हुई थी। और वाशिंगटन में दुनिया का पहला फादर्स डे मनाया गया था। समाज में पिता को सम्मान देने और पितृत्व-बंधन मनाने की शुरुआत एक बेटी ने ही की थी, जिसके पिता उस बेटी के लिए माँ से भी बढ़कर थे, पहले फादर्स डे को मनाने के पीछे भी एक पिता और बेटी के प्यार की बहुत ही प्यारी कहानी है। दरअसल 16 साल की सोनोरा लुईस और उनके पांच छोटे भाई बहन को छोड़कर जब मां इस दुनिया से चली गई, तो सोनोरा लुईस के पिता ने ही उन सबको पाला। उन्होंने कभी माँ की कमी महसूस नहीं होने दी। इस वजह से सोनोरा लुईस को लगा की जब माँ के लिए मदर्स डे मनाया जता है तो फादर्स के लिए फादर्स डे भी मनाया जा सकता है।

फादर्स डे का इतिहास (Father’s Day ki History)

जून में क्यों मनाया जाता है क्यों उनके पिता का जन्मदिन जून में था और इसलिए उन्होंने फादर्स डे जून में ही मनाने के लिए याचिका दायर की। सोनोरा के पिता का जन्मदिन जून में होता था। इसलिए उन्होंने जून में फादर्स डे मनाने की याचिका दायर की। अपने पिता के प्यार और परिवार के प्रति समर्पण को ध्यान में रखते हुए, उन्होंने मदर्स डे की तरह ही पिता को समर्पित करने के एक दिन का अनुरोध किया। यह दिन आखिरकार जून के तीसरे रविवार को मनाया गया। और उनकी मांग पूरी हुई है और 19 जून 1910 को पहली बार फादर्स डे मनाया गया था।

  • साल 1916 में अमेरिकी राष्ट्रपति वुडरो विल्सन ने फादर्स डे मनाने के प्रस्ताव को स्वीकार किया था ।
  • साल 1924 में राष्ट्रपति कैल्विन कूलिज ने फादर्स डे को राष्ट्रीय आयोजन घोषित कर दिया था।
  • 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने फादर्स डे को जून के तीसरे रविवार को मनाने का ऐलान किया था।
  • 1972 में राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने इस दिन अवकाश की घोषणा की थी।
Exit mobile version