चीटियों को घर से हमेशा के लिए भगाने का सबसे आसान तरीका

Spread the love

ज्यादातर लोग अपने घरों में या रसोई में चीटियों के आ जाने से परेशान रहते हैं। चींटियाँ जमीन या किचन काउंटर-टॉप्स में एक छेद बना कर घर बना लेती हैं और हमारे खाने पीने की चीजों में घुसने लगती हैं। क्या आप जानते हैं कि कुछ रानी चींटियां लाखों बच्चों को जन्म दे सकती हैं। चींटी दिखने से लोग बेहद परेशान हो जाते हैं। चींटी देखने में भले ही छोटी हो लेकिन यह चीजों का अच्छा-खासा नुकसान कर सकती हैं। चीटियों का झुंड खाने के सामान पर तो हमला करता है साथ ही ये काट लें तो भी मुसीबत हो सकती है। हालांकि इनको मारना ठीक नहीं लेकिन कुछ उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप इन्हें भगा सकते हैं।
विनेगर : विनेगर (सिरका) से कई घरेलू उपाय किए जाते हैं, इसलिए इसे अपने घर में जरूर रखें। पानी और विनेगर को बराबर मात्रा में मिलाकर इससे किचन काउंटर, कोने और ऐसी जगहें जहां चीटियां पाई जाती हैं, वहां पोंछा लगा दें। इसे पूरे दिन कई बार दोहराएं। चींटियां विनेगर की स्मेल से नफरत करती हैं।
बोरैक्स: बोरैक्स और चीनी मिलाकर ऐसी जगह रख दें जहां चीटिंया इसे आसानी से ढूंढ़ लें। लेकिन घर पर छोटे बच्चे और पालतू जानवर हैं तो सावधान रहें, यह उनको नुकसान पहुंचा सकता है।
नींबू के छिलके: नींबू की गंध की वजह से चींटियां दूर भागती हैं। जहां से भी चींटियां दिखें वहां नींबू का रस या छिलके डाल दें। जहां चीटियां हों वहां नींबू के छिलके रख दें। ये छिलके चीटियां नहीं पसंद करतीं। आप पोंछा लगाते समय भी उसमें नींबू का रस मिला सकते हैं। इससे चींटियां नहीं आएंगी।
चॉक: चॉक में कैल्शियम कार्बोनेट मौजूद होता है जिससे चींटियां चॉक के आस-पास नहीं भटकतीं है। जहां से भी चींटियां आती जाती हैं या जहां पर भी चींटियां दिखती है वहां पर चॉक पाउडर डाल दें।
नमक : दरवाजों और चीटिंयों के रास्ते पर नमक डालकर देखिए और फर्क देखिए। नमक से बनाई हुए लक्षमण रेखा चीटियां पार करने में डरती हैं। चौखट पर या चींटियों के रास्ते पर नमक छिड़कें।
काली मिर्च पाउडर : चींटियों को काली मिर्च जैसे मसाले बिल्कुल पसंद नहीं आते हैं, इसलिए जहां भी चींटियां दिखें, वहां काली मिर्च पाउडर डाल दें इसे चीटियां दूर भागती हैं।
लौंग और दालचीनी: जहां भी आप को घर में चींटियां नजर आती हो वहां पर लौंग के साथ दालचीनी रखने से वे भाग जाती हैं। इनकी गंध चींटियां को पसंद नहीं आती।