बस एक बटन दबाओ और फोन की बैटरी बढ़ाओ, ये सीक्रेट ऑप्शन सेटिंग, ज्यादातर लोगों को नहीं होता पता

Spread the love

Adaptive Battery Mode:

आजकल मोबाइल से काफी सारे काम आसानी से हो जाते है, सामान आर्डर करना हो या खाना आर्डर करना या फिर बैंक का काम बड़ी आसानी से घर बैठे हो जाता है. सोशल मीडिया पर भी लोगों का एक बड़ा समय बीतता है ऐसी में मोबाइल लगातार इस्तेमाल रहता है ऐसी में सभी यही चाहते है की मोबाइल की बैटरी बनी रहे. वैसे तो आज कल मोबाइल कम्पनीयां अच्छी कैपेसिटी वाली बैटरी के साथ ही फ़ास्ट चार्जिंग सपोर्ट देती है. सॉफ्टवेयर के साथ बैटरी को ऑप्टिमाईज़ किया जाता है, ऐसे ही एंडॉइड मोबाइल में एक कमाल का फीचर मिलता है जिसके बारे में कम ही लोगों को पता होता है.

लोग बैटरी ज्यादा चलाने के लिये फोन को कम इस्तेमाल करते है और साथ ही पावर सेविंग मोड का भी इस्तेमाल करते है ताकि बैट्ररी थोड़ी और चल सके, एंड्रॉइड मोबाइल की सेटिंग में adaptive battery मोड के बारे में कम ही लोग जानते है. इस मोड से भी हम बैटरी की लाइफ बढ़ा सकते है.

Android 9 के साथ आया हुआ adaptive battery, एक कमाल का बैटरी सेविंग फिचर है. जो Google की deepmind AI टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है. ये यूजर्स के यूज़ पैट्रैन को समझ कर उसी हिसाब से एप्पस को ऑप्टिमाईज़ करती है और बैटरी की लाइफ बढ़ाती है. तो आइये जानते कैसे इस फिचर को ऑन करें!

Android Mobile में Adaptive battery mode ऑन ऐसे करें :

एंड्रॉइड 9 और उसके ऊपर वर्शन में ये फिचर बाई डिफाॅल्ट मिलता है

  • इस फिचर के लिये आप को Settings ओपन कर के battery पे जाना होता है.
  • इसके बाद more battery settings पे क्लिक करना होगा.
  • More battery settings में आपको adaptive battery का ऑप्शन मिलेगा जिसको ऑन करना है.

नोट ध्यान रखे ये फिचर बैटरी लाइफ बढ़ाने के लिये मोबाइल की परफॉर्मेंस रीडयूज कर सकता है जिससे मोबाइल के नोटिफिकेशन डिले हो सकते है.