जब 2 पेग बॉडी में जाते ही कैसे चढ़ता है शराब का नशा? यहाँ जानिए

Spread the love

शराब पीने वालों को ये बात तो पता होगी कि शराब पीने के थोड़ी देर बाद ही शराब पीने वाले की आवाज में बदलाव होने लगता है। उसके और थोड़ी देर बार चलने में भी मुश्किल होने लगती है और धीरे-धीरे व्यक्ति शरीर से अपना कंट्रोल खोने लगता है।
क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है? क्यों शराब अपना असर थोड़ी देर बाद दिखाना शुरू करती है? शराब पीने के बाद ऐसा क्या होता है जो शरीर में ये बदलाव देखने को मिलते हैं? तो आज जानते हैं कि शराब आपके शरीर में जाती है तो क्या और कैसे काम करती है और आखिर शराब का शरीर पर क्या असर होता है।
शराब कैसे शरीर में असर करती है ?
जैसे ही आप शराब का एक घूंट पीते हैं, वैसे ही वो शरीर के अंदर जाते ही अपना असर करना शुरू कर देती है। शराब में एल्कोहल होता है और पेट में जाते ही यह सबसे पहले गैस्ट्रिक एसिड बनाता है और पेट की म्यूकस लाइन में सूजन पैदा करता है. इसके बाद आंतें एल्कोहल सोखना शुरू करती हैं और उसके बाद ये विंग के माध्यम से लीवर तक पहुंचता है। लिवर बहुत पास होता है, ऐसे में इसके पेट से सीधे लिवर में पहुंचने की संभावना काफी अधिक रहती है।
रिपोर्ट्स कहती है कि लिवर बहुत सारे एल्कोहल को नष्ट कर देता है और शरीर पर होने वाले इस प्रभावों को कम करता है। और इसके लिए लिवर को बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन, लिवर जिन तत्वों को नहीं तोड़ पाता है, वो तत्व दिमाग तक पहुंच जाते हैं। फिर शराब पिने के कुछ ही मिनटों में इसका असर आपके मस्तिष्क पर होने लगता है। एल्कोहल केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर असर कर उसे भी प्रभावित करता है और जिसके बाद कोशिकाएं बहुत सुस्ती से काम करना शुरू कर देती हैं। फिर दिमाग भी खुद इस परिस्थिति से निपट नहीं पाता है. एल्कोहल दिमाग के सेंटर पार्ट को भी प्रभावित करती है, जिससे व्यक्ति खुद पर से कंट्रोल खो देता है।
प्रभावित करता है और तंत्रिका तंत्र के कनेक्शन को तोड़ता है, जिसके बाद कोशिकाएं बहुत सुस्ती से काम करना शुरू कर देती हैं. फिर दिमाग भी खुद इस परिस्थिति से निपट नहीं पाता है. एल्कोहल दिमाग के सेंटर पार्ट को भी प्रभावित कर देता है, जिससे व्यक्ति खुद पर से कंट्रोल खो देता है।

शराब कितने समय तक बॉडी में रहती है?

अब जानते है कि आखिर शराब कितने समय तक बॉडी में रहती है। रिपोर्ट्स के अनुसार, शराब पीने के बाद एल्कोहॉल की मात्रा 72 घंटे तक भी शरीर में रहती है। इसके अलावा ये शराब की मात्रा, शराब की क्वालिटी, शराब के पीने का तरीका आदि पर निर्भर करता है कि शराब कब तक आपके शरीर में रहेगी. वहीं, जिस तरह से आप टेस्ट करवा रहे हैं, उसका तरीका भी शराब की अलग अलग उपलब्धता बताता है।

बता दें कि अगर ब्लड टेस्ट के जरिए एल्कोहॉल चेक किया जाए तो करीब 6 घंटे तक ही शरीर में शराब की मात्रा दिखाई देगी. इसके अलावा अगर सांस का टेस्ट करवाएंगे तो 12 से 24 घंटे तक शराब की मात्रा दिखाई देगी. इसके अलावा यूरिन टेस्ट में 72 घंटे तक शराब की मात्रा नजर आती है. इसके अलावा लार के टेस्ट से पता करें तो 12 से 24 घंटे तक शरीर में शराब की मात्रा रहती है। ऐसे में टेस्ट के अलग अलग तरीके बॉडी में शराब की उपलब्धता को बताते हैं।